Not Just Any Review

Dil Bechara Review: सीखा गए सुशांत – ज़िंदगी का अंत तय है, इसे अच्छा बनाना है या बुरा वो आप पर है

सुशांत सिंह राजपूत अब इस दुनिया में नहीं हैं। लेकिन, आज उनकी फ़िल्म ‘दिल बेचारा’ ने फैंस को सुशांत की ख़ैरियत और कैफ़ियत पूछने को मज़बूर कर दिया।

देश-विदेश में Hotstar पर देख रहे फैंस अधिक इमोशनल हो गए होंगे जब फिल्म की हीरोइन संजना का ये इंस्टाग्राम का पोस्ट देखे होंगे।

फिल्म की एक्ट्रेस संजना ने फिल्म का एक सीन शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा:

मेरे मैनी (My Manny), आशा है कि तुम हम सभी को देख रहे हो, दुआएं दे रहे हो और हमारे ऊपर हंस रहे हो, जैसे कि हमलोग हैं। मुकेश छाबड़ा ने बहुत सही कहा है कि हम दोनों की पहली फिल्म तुम्हारी आखिरी कैसे हो सकती है? जिंदगी लोगों के लिए आसान नहीं होती। हमें इस रास्ते पर चलते रहने की शक्ति देने का शुक्रिया। यही ताकत हमें मुश्किल समय में खड़े रहने की हिम्मत दे रही है।

खैर, अब फिल्म दिल बेचारा की बात कर लेते हैं। दरअसल मैं लिखते-लिखते भावनाओं में बह गया। फिल्म देखते समय मैं क्या करोड़ों फैंस भी सुशांत को काफी मिस कर रहे होंगे। देश-विदेश के दर्शको में एक साथ OTT प्लेटफॉर्म Disney Hotstar पर रिलीज़ हुई यह फिल्म 01:41:46 की है। ये 01, 41 और 46 फ़िल्म का टोटल समय है, देखने के बाद आपको भी ये तीनों अंक याद रहेगा क्यूँकि कोई भी फैंस आज सुशांत को अपने बीच से जाने नहीं देगा।

सुशांत सिंह राजपूत के रियल लाइफ मौत ने भी सबके लिए सवाल पैदा कर दिए लेकिन इस फिल्म में उन्होंने मौत से लड़ने के कई फलसफे बताए हैं।

सुशांत का फैंस को आखिरी सन्देश

असल ज़िन्दगी में लोगों को ख़ुश रखने वाले सुशांत किरदार में भी दूसरों की ज़िन्दगी खुश कर गए। कहानी ऐसी कि – दिव्यांग होते हुए भी जिंदगी खुल के जीता है एक मैनी और उसकी मुलाकात होती है थाइरॉयड कैंसर से जूझ रही कीजी बासु से, जो हमेशा एक ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर साथ चलती है, और जिंदगी में हमेशा दुखी रहती है। जब दुखी बासु, खुशनुमा मैनी से मिलती है तो एकदम बदल जाती है उसकी जिंदगी।

फिल्म देखकर क्या लगा

शुद्ध देशी और आज के जमाने जैसी है सुशांत की यह आखिरी फिल्म। जबकि, यह ‘द फाल्ट इन आवर स्टार्स’ पर आधारित है बस अमेरिका का लोकेशन यहां जमशेदपुर बन गया है। यही नहीं, जमशेदपुर की गलियों से पेरिस भी पहुँच जाती है यह कहानी।

छिछोरे और MS Dhoni के बाद सुशांत ने एक और मंजी हुई परफॉर्मेंस दी है। इस फिल्म में मनोरंजन वाला हिस्सा थोड़ा कम है चूंकि यह हल्का फुल्का फिल्म नहीं थोड़ा संजीदा है।

ये सब तो कुछ नहीं, दिल बेचारा का मुख्य आकर्षण है सुशांत और संजना की केमेस्ट्री। और तो और, कीजी बासु को बखूबी निभायी है संजना। ढेर सारे क्यूट मोमेंट्स हैं इस फिल्म में, लगता है सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि यह क्यूट मोमेंट्स सभी दर्शकों को अच्छे लगेंगे।

संगीत भी ए आर रहमान का, जो कि काफी सूट करता है इस फिल्म में।

मैनी (सुशांत) और कीजी बासु (संजना) के अलावा स्वास्तिक मुखर्जी, शाश्वता, साहिल वेद ने भी अपने किरदारों को खूबसूरती से निभाया है। इन सब में सैफ अली खान का खास है।

कुल मिलाकर ये समझिये कि, सुशांत की आखिरी फिल्म के रूप में यादगार रहेगी ‘दिल बेचारा’

बातें फिल्म की लेकिन ज़रा हट के

फिल्म का नाम पहले “दिल बेचारा” (Dil Bechara) नहीं “Kizie Aur Manny” था। जी हाँ, पहले इसको किसी और नाम से रिलीज़ करने का फैसला किया गया था।

इस फिल्म का फर्स्ट लुक पोस्टर भी दूसरे नाम से रिलीज़ हुआ था।

यह काफी पहले रिलीज़ हो जाती लेकिन कोरोना की वजह से थम गई थी दिल बेचारा।

इस फिल्म के जरिए सुशांत को श्रद्धांजलि। इसलिए, सबके लिए फ्री है Hotstar पर रिलीज़ हुई यह फिल्म।

अगर रेटिंग की बात करें तो, मेरे लिए यह पहली फिल्म होगी जिसे 5 स्टार देने से पहले मुझे बिलकुल भी हिचकिचाहट नहीं होगी। आप भी देखिये और कमेंट के जरिए हमें बताईएगा जरुर की फिल्म देखकर क्या लगा ?